Amla Achar Recipe in hindi : सर्दियों में खाएं आंवले का अचार

Yields: 1 Serving Difficulty: Easy Prep Time: 15 Mins Cook Time: 15 Mins Total Time: 30 Mins

Amla Achar Recipe in hindi

Title : Wow Amla Achar Recipe in hindi

र्दियों में खाएं आंवले का अचार, इसको बनाना बहुत आसान है ये है आसान रेसिपी

Colorful Minimalist Linear Steps Circular Diagram

Amla Achar Recipe: अचार खाना ज्यादातर लोगों की पसंद आता है। कई लोग खाने के साथ अचार पसंद करते हैं। वहीं, अगर अचार स्वाद के साथ गुणों से भरा हुआ हो तो सोने पर सुहागा हो जाता है। एक ऐसा ही अचार है आंवले का होता है। हाँ जी , आंवला में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

2

Amla Achar Recipe in hindi

Also click : poha receipe

 

3

 

आंवला अचार बनाने की विधि: अचार ज्यादातर लोगों के लिए एक लोकप्रिय नाश्ता है। बहुत से लोग अपने भोजन के साथ अचार का आनंद लेते हैं। इसके साथ ही, अगर अचार में स्वाद के अलावा सभी सही गुण हों तो यह सबसे ऊपर चेरी बन जाता है। इन्हीं में से एक प्रकार है आंवले का अचार.

हां, आंवले में विटामिन सी के अलावा और भी कई फायदे हैं। अगर आपको अचार खाने में मजा आता है तो आप आंवले का अचार बना सकते हैं। इसे बनाना अविश्वसनीय रूप से सरल है, और सामग्रियां भी कुछ खास नहीं हैं—आप इन्हें अपनी रसोई में पा सकते हैं। हमें आंवले के अचार की रेसिपी बताएं.

Amla Achar Recipe Ingredients in Hindi

  • जीरा (1 चम्मच)
  • सौंफ (2 टेबल स्पून)
  • आंवला (250 ग्राम)
  • सरसों तेल (250 gm)
  • हींग (आधा चम्मच)
  • हल्दी पाउडर (2 चम्मच)
  • मेथी दाना (2 टेबल स्पून)
  • सरसों के बीज (2 चम्मच)
  • कश्मीरी लाल मिर्च (2 चम्मच)
  • लाल मिर्च पाउडर (2 चम्मच)
  • हरी मिर्च लम्बी कटी (7 से 8)
  • नमक स्वादानुसार
  • हरी मिर्च

Amla Achar Recipe in hindi

     
एक सफल आँवला अचार के लिए सबसे महत्वपूर्ण सामग्री रसदार आँवला है। नतीजतन, ध्यान रखें कि रसदार आंवले ही हैं जिनका उपयोग आप अचार बनाने के लिए करना चाहते हैं। हमें बताएं कि आप आंवले का अचार कैसे बनाते हैं.

अचार बनाने से पहले आंवले को अच्छे से धो लीजिये. इसके बाद आंवले को एक बड़े बर्तन में उबलने रख दीजिए. इसमें थोड़ा नमक और हल्दी पाउडर डालकर करीब दस मिनट तक उबालें। अगर आंवले गूदेदार लगने लगें तो गैस बंद कर दें. इसे पहचानने का सबसे अच्छा तरीका वह है जब आंवले के टुकड़े अपने आप अलग होने लगें। – अब आंवले को पानी से निकालकर एक बेसिन में रखें और ठंडा होने दें.

अचार का मसाला तैयार करना दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण चरण है. सबसे पहले सौंफ, सरसों, मेथी और जीरा को मिक्सर में पीस लें। इसके विपरीत पैन को गैस पर पकाते रहें. – सरसों का तेल गर्म करें और उसमें सामग्री के अनुसार तेल मिलाएं. जब तेल गर्म हो जाए तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें।

चरण 3: पैन को वापस बर्नर पर रखें और पिसे हुए मसाले, हल्दी, हींग और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें। – इसके बाद इसमें नमक, लाल मिर्च पाउडर और लंबी कटी हुई हरी मिर्च डालें. इसके बाद गैस बंद कर दें. अब इसे पूरे सात मिनट का समय दें। इसके बाद, तेल मसाले को एक बार चम्मच से घुमाएं और फिर उबाल आने दें

– इसके बाद उबलते हुए आंवलों को पहले चम्मच से एक बार चलाकर तेल मसाले के मिश्रण में डाल दें. अच्छी तरह मिलाने के बाद ढककर लगभग 5 घंटे के लिए छोड़ दें। भंडारण करते समय वायुरोधी कंटेनरों का उपयोग करें। इससे आंवले का अचार तैयार हो जायेगा.

Amla Achar Recipe in hindi

4

 

Ingredients

0/12 Ingredients
Adjust Servings

Instructions

0/1 Instructions

Notes

हमेशा हरे और रसीले आमला लें और उसमे दाग न हो नहीं तो अचार खर होने की संभावना रहते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *